आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत की ओर से आज प्रथम चरण में चयनित 30 कलस्टर विद्यालयों का शिलान्यास किया गया।

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत की ओर से आज प्रथम चरण में चयनित 30 कलस्टर विद्यालयों का शिलान्यास किया गया।

शिक्षा विभाग ने राज्य में 30 कलस्टर विद्यालयों के निर्माण के लिये करीब 35 करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर प्रथम किस्त जारी कर दी है।

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज अजबपुरकलां, देहरादून में विद्यालयी शिक्षा विभाग की ओर से आज उत्कृष्ट कलस्टर विद्यालय शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत सूबे की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ एवं गुणवत्तापरक बनाने के उद्देश्य से प्रदेश के करीब 559 राजकीय इंटर कालेजों का कलस्टर विद्यालय के रूप में चयन किया गया है। इन विद्यालयों को अन्य विद्यालयों के लिये रिसोर्स सेंटर व पथ प्रदर्शक विद्यालय के रूप में तैयार करने की योजना है ताकि समीपस्थ विद्यालयों को इनके भौतिक एवं मानवीय संसाधनों का उपयोग करते हुए शिक्षा प्रदान करने में किया जा सके।

डा. रावत ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत चयनित विद्यालयों में कक्षा-कक्ष, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, शौचालय, चाहरदीवारी, पेयजल एवं विद्युत व्यवस्था, भवनों की विशेष मरम्मत, सौन्दर्यीकरण आदि कार्य करा कर भौतिक संसाधनों से सुदृढ़ एवं सुसज्जित किया जाना है।

उन्होंने बताया कि राज्य में प्रथम वर्ष 95 विद्यालयों को योजना से अच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके सापेक्ष प्रथम चरण में 30 विद्यालयों के निर्माण कार्यों के लिये करीब 35 करोड़ की धनराशि स्वीकृत करते हुये निर्माण कार्यों का शिलान्यास कर दिया गया है। जिसमें से 23 विद्यालय गढ़वाल मंडल व 07 का शिलान्यास वर्चुअल माध्यम से पिथौरागढ़ जनपद में किया गया।

Leave a Comment