आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू होगा!

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार 24 जून को शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित नव-निर्वाचित संसद सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। पहला सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है क्योंकि विपक्ष 26 जून को स्पीकर के चुनाव, एनईईटी-यूजी और यूजीसी-नेट में पेपर लीक के आरोपों के संबंध में चर्चा और विवाद पर भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को घेर सकता है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी के विधायक भर्तृहरि महताब को लोकसभा के अस्थायी अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए मुलाकात करेंगे। 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाली हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए सुरेश कोडिकुन्निल, थालिकोट्टई राजुतेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को भी नियुक्त किया है। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज 24 जून से आयोजित किया जाएगा और नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ/पुष्टि के लिए 3 जुलाई को समाप्त होगा। राज्यसभा का 264वां सत्र भी 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा।

Leave a Comment