आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 25 फरवरी को देश के पांच एम्स का लोकार्पण करेंगे।

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 25 फरवरी को गुजरात के राजकोट में देश के पांच एम्स का लोकार्पण करेंगे। इसमें यूपी का रायबरेली एम्स भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही पीएम यूपी के 15 जिलों में बनने वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का भी शिलान्यास करेंगे।

इन क्रिटिकल केयर ब्लॉकों के बनने से प्रदेश में क्रिटिकल केयर के 1200 बेड और बढ़ जाएंगे। इस लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम के लिए शासन ने स्वास्थ्य विभाग की सचिव और एनएचएम यूपी की मिशन निदेशक डा. पिंकी जोवल को नोडल अधिकारी नामित किया है। इस संबंध में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा पार्थ सारथी सेन शर्मा ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया।

प्रदेश में 15 क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का निर्माण पीएम अभीम (प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन) योजना के तहत किया जा रहा है। इसके तहत आजमगढ़, जालौन, फतेहपुर, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर और अमेठी में 50-50 बेड के क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनेंगे। जबकि मऊ, बलरामपुर, बांदा, प्रयागराज, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, जौनपुर, गाजियाबाद और रायबरेली में 100-100 बेड के ब्लॉक बनाए जाने हैं। इन्हें कुल 543 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। आठ जगह काम शुरू हो चुका है। जबकि बाकी जगह टेंडर प्रक्रिया या तो फाइनल हो चुकी है या फिर उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Leave a Comment