आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.


उत्तराखंड में पांच दिन भीषण गर्मी से राहत नहीं!

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

मैदानी शहरों में आसमान से आग बरस रही है। भीषण गर्मी के बीच लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। देरहादून, हरिद्वार, हल्द्वानी, रुद्रपुर, काशीपुर, विकासनगर आदि मौदानी शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है

पारे पर चढ़ने के साथ सड़कों पर दुपहिया वाहन सवारों एवं पैदल चल रहे लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतें हुईं। अस्पतालों में पेट संबंधी समस्याएं, उल्टी दस्त की शिकायत लेकर काफी मरीज पहुंचे। देहरादून में बुधवार को सामान्य से सात डिग्री अधिक तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मंगलवार को तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 11 साल में सर्वाधिक था। बुधवार को चिलचिलाती धूप सुबह से ही लोगों को परेशान करने लगी थी, न्यूनतम पारा भी 24 डिग्री से ज्यादा रहा। ऐसे में लोगों के जमकर पसीने छूट रहे हैं।

पहाड़ी जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में दिन में लू चलने का अलर्ट है।

उत्तराखंड में भीषण गर्मी से अगले पांच दिन राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने 17 जून तक प्रदेश के मैदानी समेत कई पहाड़ी जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया है। बुधवार को भी मैदानी इलाकों में लू ने कहर बरपाया। गुरुवार को दून में तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की आशंका है।

अब एक हफ्ते बाद पहुंचेगा मानसून गर्मी के बीच लोगों के लिए निराशाजनकर खबर है। बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को अब लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। अब 28 से 30 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है।


Leave a Comment