आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

ऋषिकेश में चंद्रभागा नदी के कटाव से नेशनल हाईवे खतरे में

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

ऋषिकेश में चंद्रभागा नदी के कटाव से नेशनल हाईवे खतरे में है. कटान रोकने के लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने नदी पर चेनेज बनाने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) चेनाइजेशन का कार्य करेगा।

इसके लिए मुख्य सचिव ने आरवीएनएल, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई और वन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाने के निर्देश दिये. मुख्य सचिव ने स्पष्ट किया कि चंद्रभागा पर पुल की सुरक्षा के लिए संयुक्त टीम से सर्वे कराया जाये. उन्होंने नदी मार्ग को जोड़ने और उस पर बने पुलों की नींव की सुरक्षा के उपाय करने पर जोर दिया।

उन्होंने पुल का आईआईटी रूड़की से हाइड्रोलॉजिकल सर्वे कराने के निर्देश दिये। सचिवालय में हुई बैठक में आरवीएनएल के अधिकारियों ने बताया कि चंद्रभागा नदी में वर्षों से लगातार गाद, मलबा आदि जमा हो रहा है. जिससे नदी तट के ढलान और एकमात्र संपर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हो रहा है। इसके अलावा नदी में मलबा जमा होने से एनएच सड़क पुल को भी नुकसान पहुंच सकता है.

इसके अलावा चंद्रभागा नदी के बाएं किनारे पर स्थित गांव ढालवाला कॉलोनी में भी बाढ़ आने की आशंका है. मुख्य सचिव ने सड़क एवं आवास सुरक्षा के मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए तत्काल अंतरिम व्यवस्था के रूप में आरवीएनएल के चेनाइजेशन पर सहमति व्यक्त की. इस बैठक में सचिव डाॅ. रंजीत कुमार सिन्हा एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे.

Leave a Comment