आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) ने दून आइएसबीटी से संचालित होने वाली बसों के प्रवेश-निकास शुल्क में की भारी वृद्धि !

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) ने दून आइएसबीटी से संचालित होने वाली बसों के प्रवेश-निकास शुल्क में भारी वृद्धि कर दी है। जिसका असर यात्रियों की जेब पर पड़ सकता है।

एमडीडीए की ओर से जारी आदेश में उत्तराखंड परिवहन निगम की जिन बसों का शुल्क पहले 120 रुपये था, उसे बढ़ाकर 250 रुपये कर दिया गया है।

यही नहीं, दूसरे राज्यों के परिवहन निगम की बसों का शुल्क 120 रुपये से बढ़ाकर 480 रुपये किया गया है। इस शुल्क में 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से देना होगा। यानी उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों को 286 रुपये, जबकि दूसरे राज्यों की बसों को 566 रुपये शुल्क देना होगा। यह शुल्क आइएसबीटी के भीतर चार घंटे तक के लिए मान्य होगा, इसके बाद शुल्क की दरें और बढ़ जाएंगी।

देहरादून आइएसबीटी का संचालन पहले रैमकी कंपनी करती थी, लेकिन करार पूरा होने के बाद बीते वर्ष अगस्त में इसका संचालन एमडीडीए ने अपने हाथों में ले लिया था। अभी तक की व्यवस्था में समस्त परिवहन निगमों की बसों से चार घंटे तक के लिए 120 रुपये, जबकि चार घंटे से 24 घंटे तक की प्रवेश व पार्किंग शुल्क के तौर पर 240 रुपये लिए जाते हैं।

अब एमडीडीए ने यह शुल्क न केवल बढ़ाया है, बल्कि इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी अतिरिक्त भी लगा दिया है। अब तक बसों से शुल्क पर जीएसटी नहीं लिया जाता था। अब नई व्यवस्था के बाद उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों को पहले ट्रिप पर जीएसटी के साथ 286 रुपये और दूसरे ट्रिप पर 177 रुपये शुल्क देना होगा

Leave a Comment