आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

Hajj 2024: हज को लेकर सऊदी अरब से हुआ समझौता, भारत को मिला बड़ा तोहफा, इस साल इतने लाख लोग कर सकेंगे यात्रा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

जेद्दा. भारत और सऊदी अरब के बीच इस साल होने वाली हज यात्रा को लेकर एक बड़ा समझौता हुआ है. इसके तहत भारत से वर्ष 2024 में 1.75 लाख से अधिक लोग हज पर जा सकेंगे.

अल्पसंख्यक कार्यमंत्री स्मृति ईरानी ने विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन के साथ जेद्दा में सऊदी हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान के साथ द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर किए. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, हज 2024 के लिए भारत से कुल 1,75,025 श्रद्धालुओं का कोटा निर्धारित किया गया है, जिसमें हज समिति के माध्यम से श्रद्धालुओं के लिए 1,40,020 सीटें आरक्षित की गई हैं, जबकि 35,005 हाजी निजी ऑपरेटरों के जरिये हज के लिए आ सकेंगे.

हज यात्रा समझौते के लिए स्मृति ईरानी गई थीं जेद्दा
स्मृति ईरानी ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी दी. वह हज सम्मेलन में भाग लेने और भारत तथा सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर करने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को जेद्दा पहुंचीं थीं. इस दौरान राजदूत डॉ. सुहेल खान, महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद और सऊदी अरब के हज तथा उमरा मंत्रालय के अधिकारियों ने जेद्दा हवाई अड्डे पर ईरानी की अगवानी की.

जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी हज सम्मेलन में भाग लेने और द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए जेद्दा पहुंच गयी हैं.’

इसने एक बयान में कहा कि ईरानी सऊदी अरब के हज और उमरा मामलों के मंत्री तौफीक बिन फौजान अल राबिया के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी और आगामी हज यात्रा से जुड़े परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगी. वह सोमवार को जेद्दा में ‘हज और उमरा सम्मेलन’ के तीसरे संस्करण के उद्घाटन समारोह में भी भाग लेंगी जिसका आयोजन सऊदी अरब का हज और उमरा मामलों का मंत्रालय कर रहा है.

Tags: Haj Committee of India, Haj yatra

Source link

Leave a Comment