आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

धरना, प्रदर्शन, मैराथन दौड़, शूटिंग, धार्मिक कार्यक्रम, यात्राओं के लिए फॉर्म हुए ऑनलाइन,लोगों को कार्यालयों का चक्कर काटने से मिलेगी फुर्सत

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

धरना, प्रदर्शन, मैराथन दौड़, शूटिंग, धार्मिक कार्यक्रम, यात्राओं के लिए फॉर्म हुए ऑनलाइन,लोगों को कार्यालयों का चक्कर काटने से मिलेगी फुर्सत

लखनऊ पुलिस कमिश्ररेट ने जनता  को तोहफा देते हुए एक  वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट के माध्यम से अब किसी भी व्यक्ति को धरना, प्रदर्शन, मैराथन दौड़, शूटिंग, धार्मिक  और यात्रा की पुलिस से अनुमति लेने के  लिए पुलिस विभाग के दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सभी फॉर्म लखनऊ पुलिस द्वारा बनाई गई वेबसाइट  लखनऊ पुलिस डॉट यूपी डॉट गर्वमेंट पर  जाकर आवेदन करने होंगे।

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में आवेदकों को आवेदन पत्र एवं शपथ पत्र भरकर संबंधित आधिकारी के कार्यालयों में जमा करना होता है। जहां से आवेदन पत्र संबंधित थानों को भेजा जाता है। थाने द्वारा जांच कर संस्तुति करने अथवा न करने की दी जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में कई बार विलम्ब होता है एवं आवेदक को भी परेशानी होती है एवं उनको अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति भी ज्ञात नहीं हो पाती है। 

इन सभी समस्याओं को देखते हुए पुलिस कमिश्रर के निर्देश पर लखनऊ पलिस द्वारा आवेदन के लिए आॅनलाइन व्यवस्था तैयार की गयी है। लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस की एक अपनी बेबसाइट जिसका पेज  लखनऊ पुलिस डॉट यूपी डॉट गर्वमेंट डॉट इन पूर्व से ही बना है। इस पेज को खोले जाने पर नागरिक सेवाएं पेज पर प्रदर्शत होती हैं एवं नागरिक सेवाओं पर क्लिक किये जाने पर विभिन्न तरह की सेवाएं जो वर्तमान में लखनऊ पुलिस दे रही है प्रदर्शित होती हैं। जिसमें वर्तमान में मुख्य रूप से किरायेदार सत्यापन, चरित्र सत्यापन का सबसे अधिकतम प्रयोग किया जा रहा है।

उसी नागरिक सेवाएं शीर्षक के अन्तर्गत अनुमति संबंधी एक शीर्षक जोड़ा गया है। जिस पर क्लिक कर आवेदक की प्रक्रियाएं पूरी कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात आवेदन पत्र की स्थिति यदि उसे ज्ञात करनी हो तब भी साइट पर जाकर अपना विवरण जमा कर अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति भी देख सकेंगे। यह स्वीकृत हो जाने पर आॅनलाइन स्वीकृति पत्र भी डाउनलोड कर प्रयोग किया जा सकेगा। इसका रिकॉर्ड लखनऊ प्लिस की साइट पर उपलब्ध होगा ऐसे में किसी फर्जी अनुमति पत्र का मिलान लखनऊ पुलिस की साइट से लखनऊ पुलिस द्वारा किया जा सकता है।

यह व्यवस्था ट्रायल के तौर पर तत्काल प्रभाव से सोमवार से लाग की जा रही है एवं 28 फरवरी तक सभी प्रकार के आवेदन आॅनलाइन एवं आॅफलाइन दोनों स्वरूपों में लिये जायेंगे। आवेदकों को यदि आवेदन करने में कोई परेशानी आती है तो वह अपने सुझाव व समस्या इस संबंध में हेल्पलाइन नंबर- 7309979797, 9454405396, 8887979187 पर वार्ता कर आपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं, साथ ही सुझाव भी दे सकते हैं। उन सभी सुझावों पर गंभीरता से विचार कर आॅनलाइन अनुमति में तदानुसार संशोधन किया जायेगा और सभी प्रकार से व्यवस्था पूर्ण हो जाने पर भविष्य में समस्त आवेदन आॅनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे।

Leave a Comment