आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

चारों धामों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीखों में हुआ बदलाव ।

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

उत्तराखंड चारधाम यात्रा पंजीकरण पर सामने बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य राज्यों से चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है।

गंगोत्री, बदरीनाथ-केदारनाथ समेत चारों धामों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीखों में अब बदलाव हुआ है। चारधाम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की की तारीख चार दिन आगे खिसक गई है। अब 14 अप्रैल को यमुना जयंती के दिन यमुनोत्री के कपाट खुलने के मुहूर्त का समय तय होने के अगले दिन से पंजीकरण शुरू होंगे। यानि, चारधाम यात्रा के लिए अब 15 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे।

गंगोत्री के कपाट खुलने के मुहूर्त का समय पहले चैत्र नवरात्र और यमुनोत्री के कपाट खुलने का समय यमुना जयंती को निर्धारित किया जाता है। हालांकि, यह हमेशा से तय है कि गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के दिन ही खुलते हैं।


इस बार अक्षय तृतीया 10 मई को है। गंगोत्री के कपाट 10 मई को दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर खुलेंगे। लेकिन, 14 अप्रैल को यमुना जयंती के दिन यमुनोत्री के कपाट खुलने के समय पर मुहर लगेगी। इसके बाद 15 अप्रैल से श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण को पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट को खोल दिया जाएगा।

Leave a Comment