आम जनता की आवाज

Search
Close this search box.

हर हफ्ते विदेश यात्रा, बॉलीवुड स्टार्स जैसी लाइफ स्टाइल, साइबर ठग की रईसी देख हैरान रह गई पुलिस

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

रांची. क्रिप्टो करेंसी के नाम पर साइबर फ्रॉड करने वाला एक साइबर फ्रॉड झारखंड साइबर सेल के हत्थे चढ़ा है. गिरफ्तार आरोपी को उसके मोहल्ले के लोग बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़ा मानते थे क्योंकि साइबर ठग ने अपने इर्द गिर्द ऐसा मायाजाल बना रखा था की लोग उसके झांसे में आसानी से आ जाते थे. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के ब्रह्मपुरा थाना क्षेत्र का रहने वाला शशि शंकर उर्फ विक्की साइबर ठगी के पैसे से विदेश की इतनी ट्रिप कर चुका है की उसका पासपोर्ट भी भर चुका है. इस कारण उसने नए पासपोर्ट के लिए अप्लाई भी किया हुआ है.

उसके मोहल्ले के लोग उसकी विदेश यात्रा और उसके रहने के तौर तरीके को देख बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़ा होने की बात जानते थे जबकि असल में शशि साइबर फ्रॉड से जुड़ा था और क्रिप्टो करेंसी और बिटक्वाइन के जरिए लोगों को रातोंरात अमीर बनाने की बात करता था. लोगों को झांसे में लेने के लिए वो नोटों को फाड़ता और फड़वाता था, हालांकि फाड़े गए नोट नकली करेंसी होते थे लेकिन इतने शातिराना अंदाज में वो नोटों को फड़वाता था कि लोग समझ ही नहीं पाते थे.

मामले की जानकारी देते हुए डीजी सीआईडी अनुराग गुप्ता ने बताया कि बोकारो जिले के रहने वाले व्यक्ति से 60 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया था, जिसके बाद जांच में शशि का हाथ मिला और फिर उसे बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार आरोपी के पास से कई टेक्निकल साक्ष्य मिले हैं, जिसके आधार पर सीआईडी ने उसे गिरफ्तार किया. आरोपी के पास से एक मोबाइल एक राउटर, 3 सिम, 1 पासबुक, 4 चेकबुक बरामद किए गए हैं.

उसके साथ ही आरोपी के जरूर कुछ और भी आरोपियों के नाम सीआईडी को मिले है जिन्हें जल्द गिरफ्तार करने के लिए टीम प्रयासरत हैं. आरोपी की गिरफ्तारी की बात जान कई लोग सीआईडी ऑफिस भी पहुंचे और कहा की उनके भी करोड़ों रुपए आरोपी के द्वारा ठगे गए है. आरोपी ने Oropay के जरिए लोगो को झांसे में लिया. शुरुआती दिनों में लोगो को 300% का मुनाफा भी आरोपी के द्वारा दिया गया. ठगी के शिकार हुए लोगों ने बताया कि आरोपी हर वर्ग के लोगों को अपना शिकार बना चुका है.

बहरहाल क्रिप्टो करेंसी के मायाजाल में लगातार लोगो के फंसने की घटनाएं सामने आती है. रातों रात अमीर बनने की ख्वाहिश में लोग अपनी जमा पूंजी तक गवां बैठते हैं, ऐसे में जरूरी है कि लोग इसमें इन्वेस्ट करने से पहले अच्छे से सोच लें.

Tags: Crypto currency, Cyber Crime, Cyber Crime News, Dhanbad news

Source link

Leave a Comment